Wednesday , October 23 2019 [ 4:32 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / वायुसेना प्रमुख राकेश कुमार भदौरिया ने पाकिस्तान को दी चेतावनी
वायुसेना प्रमुख राकेश कुमार  भदौरिया ने पाकिस्तान को दी चेतावनी Capture 1 660x330

वायुसेना प्रमुख राकेश कुमार भदौरिया ने पाकिस्तान को दी चेतावनी

भारतीय वायुसेना ने बालाकोट हवाई हमले के प्रतीकात्मक वीडियो क्लिप भी दिखाए. भदौरिया ने कहा कि बालाकोट हवाई हमले के एक दिन बाद पाकिस्तानी वायुसेना के साथ हुए हवाई संघर्ष में पाकिस्तान का एक एफ-16 विमान मार गिराया गया था.

वायुसेना प्रमुख राकेश कुमार  भदौरिया ने पाकिस्तान को दी चेतावनी Capture 1

नई दिल्लीभारतीय वायुसेना ने MI-17 हेलीकॉप्टर को लेकर बड़ा खुलासा किया है. वायुसेना चीफ राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने कहा है कि पाकिस्तान में बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद वायुसेना ने कश्मीर में अपने ही हेलीकॉप्टर को मार गिराया था. ये हमारी बड़ी चूक थी. उन्होंने कहा कि इस घटना के बाद दोषी अधिकारियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की गई.

वायुसेना की मिसाइल से गिरा था हेलीकॉप्टर

वायुसेना प्रमुख ने कहा कि इस मामले में दो अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा रही है. उच्च स्तरीय जांच में अगस्त में सामने आया कि भारतीय वायुसेना की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल ने कश्मीर के बडगाम में 27 फरवरी की सुबह एमआई-17 हेलीकॉप्टर को मार गिराया था, जब पाकिस्तानी और भारतीय वायुसेना के बीच हवाई संघर्ष हुआ था.

बता दें कि भारतीय वायुसेना की तरफ से पाकिस्तानी सीमा के अंदर घुसकर बालाकोट स्थित आतंकी कैंप पर एयरस्ट्राइक किया था. इन कैंप में जैश के आतंकियों को ट्रेनिंग दी जाती थी. वायुसेना की तरफ से किए गए एयरस्ट्राइक में दो सौ से ज्यादा आतंकी मारे गए थे. इस तरह से वायुसेना ने पुलवामा हमले में शहीद हुए 40 सीआरपीएफ जवानों की शहादत का बदला लिया.

भदौरिया ने पाकिस्तान को दी चेतावनी 

वायुसेना चीफ कहा कि कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है और वायुसेना दोषियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई कर रही है. इस दौरान राकेश कुमार भदौरिया ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि वायुसेना की अभियान संबंधी तैयारियां बेहद ऊंचे स्तर की हैं और पिछले साल बालाकोट हवाई हमले समेत उसने इस दिशा में कई उपलब्धियां हासिल कीं. उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार है और वह केवल पूर्व की उपलब्धियों के गुनगान तक ही सीमित नहीं रहती.

इस दौरान भारतीय वायुसेना ने बालाकोट हवाई हमले के प्रतीकात्मक वीडियो क्लिप भी दिखाए. भदौरिया ने कहा कि बालाकोट हवाई हमले के एक दिन बाद पाकिस्तानी वायुसेना के साथ हुए हवाई संघर्ष में पाकिस्तान का एक एफ-16 विमान मार गिराया गया था.

About Arun Kumar Singh

Check Also

धनु वालों के गृहस्थ जीवन में आएगा आनंद, विवाद से बचें तुला राशि के लोग-आचार्य रुपाली image 1 310x165

धनु वालों के गृहस्थ जीवन में आएगा आनंद, विवाद से बचें तुला राशि के लोग-आचार्य रुपाली

मेष राशि वालों का आज का दिन आज अच्छा रहेगा और आप तरोताजा महसूस भी …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.