Wednesday , June 20 2018 [ 8:56 PM ]
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / किम से मुलाकात के बाद ट्रंप बोले- ‘हम दोबारा मिलेंगे और कई बार मिलेंगे’
[object object] किम से मुलाकात के बाद ट्रंप बोले- ‘हम दोबारा मिलेंगे और कई बार मिलेंगे’

किम से मुलाकात के बाद ट्रंप बोले- ‘हम दोबारा मिलेंगे और कई बार मिलेंगे’

सिंगापुर: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने मंगलवार को ऐतिहासिक शिखर वार्ता के बाद ‘अहम’ समझौते पर हस्ताक्षर किए। ट्रंप ने समझौते को लेकर कहा कि यह व्यापक समझौता है। जल्द ही परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया पर काम शुरू होगा। वहीं, किम ने संयुक्त बयान में गुजरे दिनों को को भूलने का वादा किया। 

        जब ट्रंप से पूछा गया कि क्या वह किम को वाइट हाउस आने के लिए निमंत्रण देंगे? इसके जवाब में ट्रंप ने कहा, ‘किम ‘बेहद क्षमतावान व्यक्ति ’ हैं और वह उत्तर कोरियाई नेता को ‘ निश्चित रूप से ’ व्हाइट हाउस आने का निमंत्रण देंगे।’

   [object object] किम से मुलाकात के बाद ट्रंप बोले- ‘हम दोबारा मिलेंगे और कई बार मिलेंगे’                    300x156    ट्रंप और किम के बीच पहले दौर की ऐतिहासिक वार्ता में गर्मजोशी से मिले। दोनों नेताओं ने लगभग 12 सेकंड तक हाथ मिलाए। इसके साथ ही द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाने और कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के उद्देश्य से दोनों नेताओं के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता की शुरुआत हुई। 

ट्रंप और किम के बीच यह वार्ता सिंगापुर में सेंटोसा आइलैंड के कैपेला ट्रंप और किम जोंग उन ने ऐतिहासिक शिखर वार्ता के बाद ‘अहम’ समझौते पर

हस्ताक्षर किए। किम ने संयुक्त बयान में गुजरे दिनों को को भूलने का वादा किया।

रिजॉर्ट में हुई। इस दौरान वहां केवल अनुवादक मौजूद रहे। भारतीय समयानुसार ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात सुबह तकरीबन 6:30 बजे शुरू हुई थी। दोनों नेताओं के बीच करीब 50 मिनट तक पहले दौर की वार्ता हुई। इसके बाद दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की मुलाकात हुई। द्विपक्षीय बैठक के बाद ट्रंप और किम अपने सहयोगियों के साथ लंच पर मिले।

इस ऐतिहासिक मुलाकात पर पूरी दुनिया की निगाहें लगी हुईं थीं। यह पहली बार है जब अमेरिका और उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता एक-दूसरे से मुलाकात की। 

After meeting Kim, Trump says- ‘we will meet again and meet many times
Trump and Kim Jong signed the ‘important’ agreement after the historic summit. Kim promised to forget the days passed in the joint statement.

About Arun Kumar Singh

Check Also

[object object] जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी                                310x165

जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

 आपात व्यवस्थाः जम्मू-कश्मीर में 40 साल में आठ बार राज्यपाल शासन        राज्यपाल …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.