Wednesday , December 19 2018 [ 10:02 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / आखिर हाँथ की चौथी ऊँगली में ही क्यों पहनते है इंगेजमेंट रिंग
[object object] आखिर हाँथ की चौथी ऊँगली में ही क्यों पहनते है इंगेजमेंट रिंग ring 660x330

आखिर हाँथ की चौथी ऊँगली में ही क्यों पहनते है इंगेजमेंट रिंग

    नई दिल्ली/वाराणसी(रुपाली सक्सेना): शादी एक बहुत ही पवित्र बंधन माना जाता है। जो कि हर धर्म में अलग-अलग रिति रिवाज के साथ रस्में की जाती है। इन्हीं में से एक रस्म है सगाई की। जी हां इंगेजमेंट जो कि हर धर्म में अधिकतर एक जैसी होती है। अक्सर आपने देखा होगा कि सगाई की अंगूठी बाएं हाथ की चौथी अंगूली में ही पहनी जाती है। ऐसे में हमारे दिमाग में आता है कि आखिर इसी अंगूली में ही क्यों पहनती है। लोग सोचते है कि यह एक ट्रेंड है। लेकिन आपको बता दें कि इसके पीछे कई वजह और लॉजिक छिपे हुए है। जानें इनके बारें में।

चीनी सिद्धांत

[object object] आखिर हाँथ की चौथी ऊँगली में ही क्यों पहनते है इंगेजमेंट रिंग ring 300x198   अगर यहां के सिद्धांत की बात करें तो चीन में हर एक अंगूली का कोई न कोई मतलब होता है। जो कि हमारी लाइफ को व्यक्त करता है। जहां अगूठा हमारे माता-पिता को, अंगूठे की बगल वाली अंगूली भाई-बहन, बीच वाली अंगूली आपको प्रदर्शित करती है। छोटी वाली अंगूली आपके बच्चों को और चौथी अंगूली जिसमें अंगूठी पहनी जाती है लह आपके पार्टनर या जीवनसाथी को प्रदर्शित करता है।

ऐसे आप खुद देख सकते

  • हम आपके एक सिपंल टेस्ट बता रहे है। जिसे करके आप आसानी से जान सकते है कि यह अंगूली आपके लिए कितनी जरुरी है। जो कि जीवसाथी को शो करती है।
  • सबसे पहले अपने दोनों हाथों की हथेली को खोलकर एक-दूसरे के सामने लाएं। इसके बाद अंगूठे से अंगूठे, इंडेक्स अंगूली से इंडेक्स अंगूली और इसी तरह अन्य अंगूली को जोड़ लें।
  • वहीं अंगूठो को आप आपस में हटाकर जोड़ सकते है। जो कि माता पिता का माना जाता है। क्योंकि आपके पेरेंट्स आपके साथ जीवनभर खुशियां पाने के लिए रहते है।
  • अब आप पहली अंगूली ओपन करें जो कि भाई-बहन को दर्शाती है। वह आसानी से हिल सकती है। जिससे पता चलता है कि भाई बहन पहले और बाद में आते है।
  • इसके बाद अपनी छोटी अंगूली को खोले और जोड़े। जो कि आपके बच्चों के लिए है। जो कि आपके सपनों के पीछे भागते है।
  • सगाई की अंगूठी पहनने वाली अंगुली अपने जगह से हिलती नहीं है चाहें आप जितना कोशिश कर लें। यह पति-पत्नी को दर्शाता है। जो कि हमेशा एक साथ रहते है बहूत ही मजबूती के साथ।
    After all, why do we wear in the fourth finger of the arms of the angle?

About Kumar Addu

Check Also

GST इफेक्ट :टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन समेत घरेलू उपकरण हुए सस्ते ll 310x165

GST इफेक्ट :टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन समेत घरेलू उपकरण हुए सस्ते

नयी दिल्ली : टीवी, रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन और अन्य इलेक्ट्रिक उपकरणों जैसे सामान्य घरेलू इस्तेमाल के …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.