Wednesday , December 19 2018 [ 9:30 PM ]
Breaking News
Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / अपर आयुक्त ने की निर्वाचन संबंधी तैयारी बैठक 

अपर आयुक्त ने की निर्वाचन संबंधी तैयारी बैठक 

  अपर आयुक्त वाराणसी, मंडल वाराणसी अनिल कुमार उपाध्याय की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में निर्वाचन संबंधी तैयारी बैठक आयोजित हुई। बैठक में उन्होंने निर्देशित किया कि जिन बूथों पर सर्वाधिक मतदाताओं के नामों की कटौती एवं बढ़ोतरी हुई हो उनको चिन्हित कर उनकी गहन जांच कर कारणों का पता लगाया जाए, जिससे समय रहते मतदाताओं को चुनाव प्रक्रिया में कठिनाइयों का सामना न करना पड़े। जिलाधिकारी अरविंद मलप्पा बंगारी ने कहा कि बीएलओ की नियुक्ति कर सूची उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के समस्त बूथों पर बीएलए नामित करते हुए उसकी सूची निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराते हुए समस्त बीएलए को अपने स्तर से निर्देशित करें कि प्राप्त दावे आपत्तियों की जांच संबंधित बीएलओ से समन्वय स्थापित कर यदि कोई त्रुटि हो तो तत्काल संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को अवगत कराये ताकि निराकरण कराया जा सके।
   जिलाधिकारी ने कहा कि 01 जनवरी 2019 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्यक्रम आयोग द्वारा निर्धारित तिथियों के अनुसार अब तक एकीकृत निर्वाचक नामावलियो का आलेख प्रकाशन, मतदाता सूची को ग्राम सभा स्थानीय निकायों रेजिडेंशियल वेलफेयर एसोसिएशन में बैठक कर मतदाता सूची पढ़ा जाना, राजनीतिक दलों के बूथ लेवल एजेंट के साथ दावा आपत्ति प्राप्त किया जाना, मतदाता सूची में अंकित डी डुप्लीकेट नामों को हटाए जाने हेतु अभियान एवं दावा आपत्ति प्राप्त किये जाने से संबंधित कार्य पूर्ण कराए जा चुके हैं। 10 दिसंबर 2018 को प्राप्त दावा आपत्ति का निस्तारण का कार्य, 07 जनवरी 2019 को डाटाबेस अद्यतन करना, 11 जनवरी 2019 को पूरक सूची का मुद्रण तथा 15 जनवरी 2019 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन का कार्य कराया जाएगा ।
  उक्त कार्य में विशेष रूप से दिव्यांग एवं महिला मतदाताओं पर ध्यान दिया जाए। मृतक मतदाताओं का सत्यापन संबंधित बीएलए के माध्यम से कराते हुए यदि कोई त्रुटि दृष्टिगोचर होती है उसे तत्काल निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के संज्ञान में लाया जाए। एक ही बूथ में व्यक्ति का नाम दो या दो से अधिक बार अंकित होने की जांच बीएलओ द्वारा कराया गया है यदि उक्त कार्य में कोई त्रुटि या बीएलओ द्वारा संज्ञान नहीं लिया गया है उसे तत्काल संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के संज्ञान में लेते हुए अपमार्जन की कार्यवाही करा ली जाए।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी गौरव वर्मा, उपजिलाधिकारी सदर मंगलेश दुबे सहित निर्वाचन से जुड़े अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

About Arun Kumar Singh

Check Also

मुंबई के ईएसआईसीअस्पताल में आग लगने से छह की मौत, 100 से ज्यादा झुलसे mum 310x165

मुंबई के ईएसआईसीअस्पताल में आग लगने से छह की मौत, 100 से ज्यादा झुलसे

मुंबई : मुंबई के एक सरकारी अस्पताल में सोमवार की शाम आग लगने से छह लोगों …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.