Tuesday , May 21 2019 [ 8:29 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / इंजीनियरिंग से अभिनय और फिर मुम्बई की चकाचौंध से दूर टोरंटो में गुम हुआ सितारा
इंजीनियरिंग से अभिनय और फिर मुम्बई की चकाचौंध से दूर टोरंटो में गुम हुआ सितारा        660x330

इंजीनियरिंग से अभिनय और फिर मुम्बई की चकाचौंध से दूर टोरंटो में गुम हुआ सितारा


मुंबई,प्रांजल सिंह :  जाने-माने अभिनेता एवं लेखक कादर खान का 31 दिसंबर को निधन हो गया. 81 वर्षीय खान लंबे समय से बीमार चल रहे थे. खान कनाडा के एक अस्पताल में भर्ती थे. उनके बेटे ने बताया कि अभिनेता का अंतिम संस्कार भी वहीं किया जाएगा.खान के बेटे सरफराज ने कहा, ‘मेरे पिता हमें छोड़कर चले गए. लंबी बीमारी के बाद 31 दिसम्बर शाम छह बजे (कनाडाई समय) उनका निधन हो गया. वह दोपहर को कोमा में चले गए थे. वह पिछले 16-17 हफ्तों से अस्पताल में भर्ती थे. कादर खान के निधन से बॉलीवुड इंडस्‍ट्री को गहरा झटका लगा है.

इंजीनियरिंग से अभिनय और फिर मुम्बई की चकाचौंध से दूर टोरंटो में गुम हुआ सितारा

इंजीनियर, पटकथा लेखक, अभिनेता, संवाद लेखक ने नववर्ष की सुबह देखने से पहले टोरंटो में दुनिया को अलविदा कह कर चले गये. काबुल में जन्मे खान बॉलीवुड में पारी का आगाज करने से पहले सिविल इंजीनियरिंग विभाग में प्राध्यापक थे.

चरित्र कलाकार कादर खान ने बॉलीवुड में हर तरह की भूमिका निभा कर लोगों का दिल जीता. खान आॅन स्क्रीन और आॅफ स्क्रीन दोनों में महत्वपूर्ण थे, जहां एक तरफ उन्होंने 300 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया, वहीं 250 से अधिक फिल्मों को अपनी लेखनी से जीवंत बनाया था.

उन्होंने कहा, ‘‘उनका अंतिम संस्कार कनाडा में ही किया जाएगा. हमारा सारा परिवार यहीं हैं और हम यहीं रहते हैं इसलिए हम ऐसा कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा, ‘‘हम दुआओं और प्रार्थना के लिए सभी का शुक्रिया अदा करते हैं!

मशहूर अभिनेता कादर खान का निधन, बेटे ने की पुष्टि

कादर खान के बेटे सरफराज ने यूपी जागरण को बताया,’ पिछले कुछ महीने से उनकी तबीयत ठीक नहीं थी और पिछले कुछ दिनों से वे अस्‍पताल में थे. हमने हरसंभव कोशिश की लेकिन उन्‍हें जाने से रोक न सके. वे बहुत ही प्‍यारे इंसान थे और उस इंसान से वे प्‍यार करते थे जो उनकी जिंदगी का हिस्‍सा है.

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता कादर खान की मौत की खबर पहली जनवरी को आयी जिसके बाद फैंस निराश हो गये. वे लंबे समय से बीमार थे और कनाडा के एक अस्पताल में उनका निधन हो गया है. हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता रहे कादर खान ने 300 से ज्यादा फिल्मों के माध्‍यम से लोगों को हंसाया, रुलाया या फिर डराया. जी हां, वे फिल्मों में कॉमेडियन, इमोशनल और विलेन के रुप में नजर आ चुके हैं. फिल्मों में अभिनय के अलावा उन्होंने बहुत सी फिल्मों की स्क्रिप्ट और डायलॉग भी लिखे. आइए, नजर डालते हैं कादर खान की कुछ ऐसी फिल्मों पर जो हमेशा फैंस के दिलों में जिंदा रहेगी…

फिल्म: ‘बाप नंबरी बेटा दस नंबरी’
फिल्म बाप नंबरी बेटा दस नंबरी की बात करें तो यह एक कॉमिडी और फैमिली ड्रामा पर आधारित थी. फिल्म में कादर खान, शक्ति कपूर, जैकी श्रॉफ और आदित्य पंचोली मुख्य किरदार में नजर आये थे. फिल्म में यूं तो कादर खान का रोल ग्रे शेड वाला नजर आया था लेकिन उन्होंने इस फिल्म में जबरदस्त कॉमेडी करके लोगों को हंसने पर मजबूर कर दिया. इस फिल्म के लिए कादर खान को बेस्ट कॉमेडियन का फिल्मफेयर अवॉर्ड से भी नवाजा गया.

गोंविंदा के साथ ‘दूल्हे राजा’

कॉमेडी फिल्मों में गोविंदा और कादर खान की जोड़ी लोगों को काफी पसंद आयी. फिल्म ‘दूल्हे राजा’ में भी इस जोड़ी को बहुत पसंद किया गया. पूरी फिल्म में इन दोनों किरदार की डायलॉग डिलेवरी ने लोगों को जमकर हंसाया. फिल्म शुरू से लेकर अंत तक लोगों को गुदगुदाती रही. फिल्म में गोविंदा और कादर खान के साथ रवीना टंडन और जॉनी लीवर भी मुख्‍य किरदार में नजर आये.

‘कुली नंबर-1’ का गुदगुदाता बाप

‘कुली नंबर-1’ जी हां, 90 के दशक में इसी फिल्म से गोविंदा और कादर खान की जोड़ी लोगों को पसंद आयी और यह जोड़ी आगे हिट फिल्में देने लगी. डेविड धवन के डायरेक्शन वाली इस सुपरहिट फिल्म में कादर खान ने करिश्‍मा कपूर के पिता का रोल निभाया था जो कॉमिक रोल था. फिल्म में शक्ति कपूर, सदाशिव अमरापुरकर और करिश्मा कपूर भी नजर आये थे.



फिल्म : ‘मुझसे शादी करोगी’

बॉलीवुड के दबंग सलमान खान, अक्षय कुमार और प्रियंका चोपड़ा की मुख्य भूमिकाओं वाली फिल्म ‘मुझसे शादी करोगी’ में कादर खान ने दुग्गल साहब का रोल प्ले किया था जो कॉमिक रोल था. फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी. इस फिल्म में सपॉर्टिंग कास्ट में अमरीश पुरी और राजपाल यादव भी नजर आये थे. फिल्म के लिए कादर खान को बेस्ट सपॉर्टिंग रोल का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था.

फिल्म : ‘हिम्मतवाला’

‘हिम्मतवाला’ साल 1983 में आई थी जो कॉमिडी ड्रामा फिल्म थी. इस फिल्म में जितेंद्र और श्रीदेवी लीड रोल में नजर आये थे. सपॉर्टिंग रोल में कादर खान, अमजद खान, असरानी और शक्ति कपूर ने भी दर्शकों का मनोरंजन किया. फिल्म में भी कादर खान ने अपनी कॉमिडी टाइमिंग से सभी को आकर्षित किया था.

फिल्म : ‘आंखें’

फिल्म आंखें डेविड धवन की फिल्म थी जिसमें  एक बार फिर गोविंदा और कादर खान की जोड़ी ने दर्शकों को गुदगुदाया. फिल्म में कादर खान और गोविंदा का डबल रोल में नजर आये थे. 1993 में आयी इस फिल्म में सदाशिव अमरापुरकर, चंकी पांडे और शक्ति कपूर ने भी मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं और लोगों का मनोरंजन किया था.

फिल्म : ‘हम’
गाना ‘जुम्मा-चुम्मा’ कान में पड़ते ही फिल्म ‘हम’की याद आ जाती है. इस फिल्म में भी कादर खान नजर आये थे. फिल्म मल्टी स्टारर थी लेकिेन इसमे कादर खान ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी. फिल्म सुपरहिट साबित हुई. फिल्म में कादर के अलावा डैनी, अमिताभ बच्चन, रजनीकांत, गोविंदा और शिल्पा शिरोडकर मुख्य भूमिका में नजर आये थे.

About Arun Kumar Singh

Check Also

शारदा चिटफंड घोटाले में सुबूत से छेड़छाड़ मामले में राजीव कुमार से CBI करेगी पूछताछ Capture 14 310x165

शारदा चिटफंड घोटाले में सुबूत से छेड़छाड़ मामले में राजीव कुमार से CBI करेगी पूछताछ

नई दिल्ली: कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। सुप्रीम …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.