Wednesday , November 14 2018 [ 4:49 PM ]
Breaking News
Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / लखनऊ में 30जनवरी से 28मर्च तकधारा-144 दण्डप्रक्रिया संहिता लागू-जिलाधिकारी
लखनऊ में 30जनवरी से 28मर्च तकधारा-144 दण्डप्रक्रिया संहिता लागू-जिलाधिकारी C lTfEPUwAIoV O 660x330

लखनऊ में 30जनवरी से 28मर्च तकधारा-144 दण्डप्रक्रिया संहिता लागू-जिलाधिकारी

        लखनऊ 01 फरवरी-2018    जिला मजिस्ट्रेट कौशलराज शर्मा ने बताया कि विभिन्न माध्यमों से यह प्रतीत कराया गया कि विभिन्न राजनैतिक दलों एवं अन्य व्यक्तियों द्वारा राजधानी क्षेत्र में प्रदर्शन करने की सम्भावना है जिससे शान्ति व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा  हाई स्कूल/इण्टरमीडिएट बोर्ड परीक्षा- 2018 (दिनांक 06 फरवरी 2018 से 12 मार्च 2018 तक), शिवरात्रि, होली, शीतलाष्टमी, मो0हजरत अली का जन्म दिवस, रामनवमी, महावीर जयन्ती एवं गुडफ्राइडे आदि पर्वो  के अवसर पर भी आसामाजिक तत्वों द्वारा व्यवस्था भंग की जा सकती है जिससे कटुता बढ़ने व लोक प्रशान्ति विक्षुब्ध होने की प्रबल आशंका है।
     Image result for जिला मजिस्ट्रेट कौशलराज शर्मा डीएम लखनऊ  लखनऊ में 30जनवरी से 28मर्च तकधारा-144 दण्डप्रक्रिया संहिता लागू-जिलाधिकारी C lTfEPUwAIoV Oउपरोक्त के दृष्टिगत शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए जनपद में धारा 144 लगा दी है। उन्होंने इस आशय से जारी अपने आदेश में कहा है कि यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू रहेगा।
       श्री शर्मा ने बताया कि कोई भी व्यक्ति जिला मजिस्ट्रेट या क्षेत्रीय कार्यकारी मजिस्ट्रेट की पूर्व अनुमति प्राप्त किये बिना किसी सार्वजानिक स्थान पर 5 या इससे अधिक व्यक्तियों का न तो समूह बनायेगा और न ही एैसे किसी समूह में शामिल होगा। विवाह, उत्सव व शव यात्रा सम्बन्धी जुलूस तथा उ0प्र0 शासन के विभिन्न विभागों के प्रबन्धाधीन प्रेक्षागृहों  के अन्दर आयोजित सांस्कृतिक व एकेडमिक कार्यक्रम इस प्रतिबन्ध से मुक्त रहेंगे। जनपद की सीमा के अन्दर कोइ्र्र भी व्यक्ति किसी प्रकार के आग्नेयास्त्र,बन्दूक,राइफल,तमंचा,पिस्टल, लाठीडंडा, चाकू, तलवार, बरछी,फरसा एवं त्रिशूल आदि लेकर किसी भी स्थान पर नहीं निकलेगा और न ही आग्नेयास्त्रों का सार्वजनिक रूप से प्रदर्शन किया जा सकेगा। किसी भी पार्क, स्थान पर बगैर पूर्वानुमति के कोई भी सभा का आयोजन नही कर सकेगा। जिला मजिस्ट्रेट ने यह भी कहा है कि कोई भी दुकानदार, किसी एैसे कार्यक्रम, सभा जलूस के लिए ध्वनि विस्तारक यंत्र प्रयोग करने हेतु किराये पर नही देगा, जिसके लिए सक्षम अधिकारी से पूर्व अनुमति न ली गई हो। 
     उन्होने बताया कि दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 के अन्तर्गत प्रदत्त अधिकारों का प्रयोग करते हुए जन जीवन एवं निजी/लोक सम्पत्ति की हानि एवं दंगा, बलवा के निवारण के उद्देश्य से ऐसा करना आवश्यक समझते हुए प्रतिबन्धात्मक आदेश पारित किये है। उन्होने बताया कि यह आदेश तत्काल प्रभावी होगा  जो कि 30जनवरी 2018 से 28मार्च 2018 तक  प्रभावी होगी। उन्होने बताया कि इस आदेश अथवा आदेश के किसी अंश का उल्लंघन करना भारतीय दण्ड विधान की धारा-188 के अन्तर्गत दण्डनीय अपराध होगा।

About Arun Kumar Singh

Check Also

[object object] 68500 शिक्षक भर्ती : आंसर-की एक दिन देर से बुधवार को जारी होगी exam 310x165

68500 शिक्षक भर्ती : आंसर-की एक दिन देर से बुधवार को जारी होगी

    इलाहाबाद,वरिष्ठ संवाददाता, !परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.