Wednesday , September 26 2018 [ 4:13 AM ]
Breaking News
Home / अन्य / 20 हजार मे 5 एचपी का जेनरेटर , वो भी बिना ईधन के चलेगा
20 हजार मे 5 एचपी का जेनरेटर , वो भी बिना ईधन के चलेगा kkkk 660x330

20 हजार मे 5 एचपी का जेनरेटर , वो भी बिना ईधन के चलेगा

      भावनगर(गुजरात)विशेष संवाददाता -जल्द ही एक नई तकनीकी के अंतर्गत ईधन के बिना घरों में एलईडी चमकेगी और पंखे भी चलेंगे साथ ही ट्यूबवेल से सिंचाई भी होगी  ऐसा जल्द ही आने वाले दिनों में देखने को मिलेगा । इससे सड़कों पर कार और बाइकें भी दौड़ेंगी। इस सपने को हकीकत में बदल दिया है कक्षा 9वीं पास पीएम वाघानी ने। उन्होंने एक ऐसा फार्मूला तैयार किया है,जिससे यह सब होगा वह भी बिना ईधन के। वधानी ने एचपी का एक जनरेटर तैयार किया है। इसकी लागत महज 20 हजार रुपये है जबकि इतने पावर का जनरेटर 60 हजार से अधिक कीमत का मिलता है। वे जल्द अपने इसे जनरेटर को कामर्शियल प्रयोग के लिए उतारेंगे। इससे चार व्यक्ति के परिवार वाले घर का बिजली आपूर्ति आसानी से हो जाएगी। 

   20 हजार मे 5 एचपी का जेनरेटर , वो भी बिना ईधन के चलेगा kkkk 300x173    बताते है कि गुजरात के भाव नगर में रहने वाले पीएम वाघानी बताते हैं कि करीब 15 साल पहले उनके पड़ोस के परिवार में शादी के दौरान करंट लगने से इकलौते लड़के की मौत हो गई। हादसे से उन्हें गहरा सदमा लगा। उन्होंने प्रण लिया कि सी तकनीक विकसित की जाए जिससे बिजली तो लेकिन करंट न लगे। उनके परिवार में शुरू से ही बिजली के उपकरण बनाने का काम थाइसलिए उन्हें तकनीक खोजने में ज्यादा परेशानी नहीं हुई। पांच साल जूझने के बाद उन्होंने फार्मूली खोज निकालाजिसपर वह 10 साल से काम भी कर रहे हैं। अपनी वर्कशॉप में सफल प्रयोग के बाद उन्होने इसका फायदा लोगों तक पहुंचाने का बीड़ा उठाया है। 

         वाघानी ने करीब 10 साल पहले एक ऐसा फार्मूला तैयार किया जो बिना ईधन के बिजली सप्लाई करता है। उन्होंने इसे बनाने के लिए एक एचपी की मोटर का प्रयोग किया। जिसे चलाने के लिए उन्होंने रस्सी का सहारा लिया। इसे उन्होंने अपने फार्मूले से जोड़ दिया। यह फार्मूला सिर्फ मैग्नेट और कैपेस्टर से तैयार किया गया। इस पूरी प्रक्रिया के बाद एचपी की बिजली तैयार हुई। इसमें एचपी की बिजली को रीसाइकिल प्रक्रिया के लिए रखा गया। वाघानी एनर्जी लिमिटेड के चीफ एक्जक्यूटिव ऑफिसर और शहर के मंगला विहार में रहने वाले अनिल उत्तम ने बताया कि जल्द यह जनरेटर लोगों के उपयोग के लिए बाजार में उपलब्ध होगा। इसका उपयोग कर कार और बाइक भी चल सकेंगी। इस जनरेटर का ट्रायल पिछले कई सालों से चल रहा है।
      अनिल ने बताया कि यह जनरेटर सभी खतरों से मुक्त है। इसमें तार पकड़ने के बावजूद करंट लगने जैसी कोई संभावना नहीं है। साथ ही यह पूरी तरह शार्ट-सर्किट प्रूफ है। इससे आए दिन होने वाले हादसे भी पूरी तरह रुकेंगे। यह जनरेटर न सिर्फ बिजली की बचत करेगा बल्कि चोरी से भी मुक्त रहेगा। अनिल ने बताया कि इस जनरेटर को निर्धारित जगह में सेट किया जाता है। इसे अगर दो से तीन फीट भी हिलाया गया तो यह लॉक हो जाता है। इसके बाद जनरेटर का कोई प्रयोग नहीं होता है। यह जनरेटर काफी दूर बैठ कर भी चालू-बंद किया जा सकेगा। यह जीपीएस से जुड़ा रहेगा। इससे अगर भूलवश जनरेटर चालू छूट जाए या इससे जुड़ा कोई उपकरण चलता रह जाए तो कहीं से भी उसे बंद किया जा सकेगा। अनिल ने बताया कि इस फार्मूले का नाम वाघानी पावर हाउस रखा गया है। इसका नेशनल पेटेंट भी हो गया है। जल्द यह फार्मूला लोगों के लिए बाजार में भी उपलब्ध होगा। उन्होंने बताया कि इसका प्रदर्शन इसी माह कानपुर में किया जाएगा। लोगों की आवश्यकता के अनुसार इसकी अधिक क्षमता वाले जनरेटर भी तैयार होंगे। अनिल ने बताया कि बिजली उत्पन्न करने का ट्रायल पूरा हो चुका है। जल्द बिना ईधन वाला यह जनरेटर लोगों के प्रयोग के लिए बाजार में उपलब्ध कराने की तैयारी में है। कार और बाइक को भी बिना ईधन तैयार इंजन से चलाने का ट्रायल गुजरात में बनी कार्यशाला में चल रहा है। एचबीटीयू में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर डॉ. युद्धवीर सिंह ने बताया कि मैग्नेट और कैपेस्टर के जरिये बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। इसमें बिजली स्टोर कर जनरेटर की तरह कार्य कर सकता है। अगर इसे सही तरीके से मैनेज कर फार्मूला तैयार किया जाए तो जरूर बिजली उत्पन्न हो सकती है। आईआईटी के वैज्ञानिकों ने भी इस फार्मूले को देखने की इच्छा जताई है।20 thousand 5 HP generator, he will also run without fuel

About Arun Kumar Singh

Check Also

[object object] शिवपाल ने रामगोपाल के  पैर छूकर किया चुनावी जंग का ऐलान        310x165

शिवपाल ने रामगोपाल के पैर छूकर किया चुनावी जंग का ऐलान

शिवपाल यादव अखिलेश की इसी दुखती रग को दबाने के लिए आज शुक्रवार को मुजफ्फरनगर …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.